+1 800 123 45 67

Edistrict.up.nic.in Certificate Status : राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलों में E district UP परियोजना को लागू किया है और जनता की सुविधा और सेवाओं के वितरण के लिए सेवा केंद्र स्थापित किए हैं। इन सभी केन्द्रों की स्थापना पंचायत स्तर पर जिला सेवा प्रदाता (डीएसपी) द्वारा की जा रही है। ई-जिला परियोजना सॉफ्टवेयर का संपूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत जारी प्रमाण पत्रों को भी भारत सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना से एकीकृत किया गया है।

ई-जिला परियोजना ई-गवर्नेंस योजना के तहत संचालित राज्य मिशन मोड परियोजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य जन-केंद्रित सेवाओं का कम्प्यूटरीकरण करना है। UP e District परियोजना में पूरे सिस्टम ऑर्डर को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है। ई-जिला परियोजना में आय प्रमाण पत्र देखना प्रमाण पत्र, शिकायत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, विनिमय, ऋण, राजस्व विवाद और रोजगार केंद्रों में पंजीकरण से संबंधित सेवाओं को शामिल किया गया है।

E District UP संक्षिप्त विवरण हिंदी में

पोर्टल का नामe-district (ई-डिस्ट्रिक्ट)
राज्यउत्तर प्रदेश राज्य (UP)
किसके द्वारा आरंभ कियाउत्तर प्रदेश सरकार
उद्देशराज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
सेवाएँआय प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह परमिशन प्रमाण पत्र, शिकायत दर्ज, पेंशन, खतौनी, राजस्व, जन वितरण प्रणाली, आदि विभिन्न तरह के शासकीय प्रमाण पत्र।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.up.gov.in

e-district UP क्या है?

ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक परियोजना है e-district इस परियोजना के अंतर्गत प्रमाण पत्र, शिकायत जन वितरण प्रणाली पेंशन दिन में खतौनी, खतौनी राज्य समाज तथा रोजगार केंद्रों में पंजीकरण संबंधित सेवाओं को सम्मिलित किया गया है। e-district पोर्टल के माध्यम से देश के सभी राज्यों ने सभी पंचायत स्तर पर इस परियोजना का लाभ दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है जिसे डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इस प्रोग्राम को जोड़ा गया है भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित यह परियोजना 2006 में शुरुआत की गई है e-district portal के माध्यम से कोई भी व्यक्ति बिना कोई सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए ऑनलाइन घर बैठे जरूरी दस्तावेज ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जाकर ऑनलाइन माध्यम से प्रमाण पत्र जरुरी दस्तावेज बनवा सकते है।

edistrictup पोर्टल की सुविधाएं

  • ई-डिस्ट्रिक्ट शासनादेश / विभागीय आदेश
  • उ.प्र. जनहित गारण्टी अधिनियम की ऑनलाइन सेवाएँ
  • उत्तर प्रदेश सूचना आयोग
  • ऑनलाइन आर. टी.आई.
  • तहसील / ग्राम निर्देशिका
  • मण्डल आयुक्त / जिला अधिकारी सूची
  • सी.एस.सी. 3.0 खोलने की नियमावली / निर्देश
  • सेवा योजन विभाग उत्तर प्रदेश

ई-डिस्ट्रिक्ट UP की अन्य सुविधाएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए नागरिकों के हित के लिए इस पोर्टल पर कई सारी सेवाएं अलग-अलग विभागों में विभिन्न सेवाओं के लिए ऑनलाइन सुविधा को घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। यूपी e-district पोर्टल पर मिलने वाली सेवाओं की जानकारी? edistrict.up.nic.in ऑनलाइन पोर्टल पर जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र के साथ साथ योजनाए की सुविधाएं भी उपलब्ध है edistrict up login करके राज्य के सभी नागरिक इस पोर्टल की उपलबध सुविधाएं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

आय प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र UP स्टेटस देखना आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है। आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने का यूपी आय प्रमाण पत्र देखना एक मुख्य कारण कर छूट का लाभ उठाना है। कानूनी दस्तावेज के रूप में उपयोग किए जाने वाले आय प्रमाण पत्र के आधार पर राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू विभिन्न सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं का लाफ लिया जा सकता है।

  • आवेदन प्रपत्र
  • नियोक्ता का आय प्रमाण पत्र / फार्म 16
  • पटवारी /सरपंच / पार्षद से प्रमाण पत्र
  • परिवार के अन्य सदस्यों आय
  • फार्म 16
  • भूमि / घर से आय

जाति प्रमाण पत्र क्या है इसकी आवश्यकता क्यों है?

जाति प्रमाण पत्र किसी विशेष जाति से संबंधित होने का प्रमाण है, विशेष रूप से यदि कोई व्यक्ति भारतीय संविधान में निर्दिष्ट किसी भी 'अनुसूचित जाति' से संबंधित है। सरकार ने महसूस किया कि अनुसूचित जातियों और जनजातियों को बाकी नागरिकों की तरह ही प्रगति के लिए विशेष प्रोत्साहन और अवसरों की आवश्यकता है। परिणामस्वरूप, सुरक्षात्मक भेदभाव की भारतीय प्रणाली के हिस्से के रूप में, नागरिकों की इस श्रेणी को दिए गए कुछ विशेष विशेषाधिकार मौजूद हैं, जैसे कि विधानसभाओं और सरकारी सेवा में सीटों का आरक्षण, एक हिस्सा या पूरी फीस माफ करना स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए, शैक्षणिक संस्थानों में कोटा, कुछ नौकरियों में आवेदन करने के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट आदि इन विशेषाधिकारों का लाभ उठाने के लिए, अनुसूचित जाति से संबंधित नागरिक के पास वैध जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

UP जाति प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड कॉपी
  • व्यक्ति पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्राम प्रधान द्वारा लिखित दस्तावेज
  • परिवार रजिस्टर फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र

edistrict.up.nic.in certificate status प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक

ई-जिला परियोजना सॉफ्टवेयर का संपूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत जारी प्रमाण पत्रों को भी भारत सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना से एकीकृत किया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य के भीतर अगर आपने अपने लिए कोई प्रमाण पत्र हेतु आवेदन किये है और edistrict.up.nic.in certificate status देखना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करके अपना स्टेटस देख सकते है।

  1. सबसे पहले बोर्ड के तरफ से जारी आधिकारिक वेबसाइट पर https://edistrict.up.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. होम पेज में आपको ई-डिस्ट्रिक्ट UP के ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन पर क्लिक करें।
  3. ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन पर क्लिक करेंगे वैसे ही एक नई पेज में रेडिरेक्ट होगा।
  4. यहाँ पर आप से सेलेक्ट लॉगिन टाइप पर क्लिक करना होगा।
  5. अपनी स्टेटस चेक करने वाले है उन्हें सेलेक्ट करें।
  6. यूजर नाम / पासवर्ड दर्ज करें।
  7. कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट में क्लिक करें
  8. एक नई पेज में स्टेटस ओपन हो जायेगा।

ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना ई-गवर्नेंस योजना के अर्न्तगत चलने वाली स्टेट मिशन मोड परियोजना है जिसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्पयूटरीकरण करने का है इस परियोजना में सम्पूर्ण व्यवस्था क्रम को कम्पयूटराइज किया गया है ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना में प्रमाण पत्र,शिकायत ,जन वितरण प्रणाली ,पेन्शन ,विनमय,खतौनी,राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण संबंधी सेवाओं को सम्मिलित किया गया है।

राज्य सरकार ने प्रदेश कॆ सभी जिलो में परियोजना कॊ लागू कर आम जनता को सुविधा प्रदान करने तथा सेवाओं के वितरण हेतु सेवा केन्द्र स्थापित कियॆ है यह सभी सेवा केन्द्र पंचायत स्तर पर जिला सॆवा प्रदाता (डी.एस.पी.) संस्था द्वारा स्थापित कियॆ जा रहे हैं ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के सॉफ्टवेयर का सम्पूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा किया जा रहा है इस परियोजना के अंतर्गत जारी हुए प्रमाण पत्रों को भारत सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना से भी एकीकृत कर दिया गया है।

Related Posts